हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी :2 September 2012

1. कृष्णा कुटीर हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा है, यह किस केन्द्रीय मंत्रालय से सम्बंधित है?
कृष्णा कुटीर 1000 विधवाओं के लिए बनाया गया विशेष आवास है, इसका निर्माण महिला व बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्वधार गृह योजना के तहत किया गया है। यह किसी सरकारी संगठन द्वारा निर्मित किया गया इस प्रकार का सबसे बड़ा आवास है। इसका उद्घाटन मेनका गांधी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में 31 अगस्त, 2018 को किया गया। इस आवास का निर्माण वृन्दावन में दयनीय स्थिति में रह रही विधवा महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए किया गया है। इस चार मंजिला भवन का निर्माण गैर-सरकारी संगठन ‘हेल्प-ऐज इंडिया’ के परामर्श से किया गया है। इसमें दिव्यांग लोगों व वरिष्ठ नागरिकों के लिए रैंप इत्यादि का निर्माण किया गया है। इस आवास के निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा धन राशी प्रदान की गयी थी, जबकि इसका प्रबंधन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जायेगा।

2. भारत के स्वच्छ गंगा मिशन के लिए किस यूरोपीय देश ने 120 मिलियन यूरो के सॉफ्ट लोन को मंज़ूर किया?
जर्मनी ने भारत के स्वच्छ गंगा अभियान तथा उत्तराखंड में सीवेज उपचार के बुनियादी ढाँचे को मज़बूत करने के लिए 120 मिलियन यूरो (लगभग 990 करोड़ रुपये) के सॉफ्ट लोन को मंज़ूरी दी है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य बिना उपचार किये हुए अपशिष्ट जल के प्रवाह को गंगा नदी में कम करना है। इसमें 360 किलोमीटर लम्बे सीवरेज सिस्टम के विस्तार और रिप्लेसमेंट पर भी कार्य किया जायेगा। इसी कड़ी में 15 मिलियन लीटर प्रति दिन क्षमता युक्त सीवेज उपचार प्लांट का निर्माण भी किया जायेगा। इसमें 13 सीवेज पम्पिंग स्टेशन का निर्माण भी किया जायेगा। जर्मन विकास एजेंसी GIZ ने ‘गंगा बॉक्स’ तैयार किया है, इसके द्वारा स्कूली बच्चों को गंगा नदी के बारे में अवगत करवाया जायेगा। इसके साथ-साथ डेन्यूब बुक की भाँती गंगा बुक शुरू करने की योजना है। डेन्यूब बुक को राइन नदी की सफाई के दौरान शुरू किया गया था। ‘गंगा बुक’ में नदी के पौराणिक महत्व, सामाजिक-सांस्कृतिक व आर्थिक महत्व तथा प्रदूषण कम करने के तरीकों पर प्रकाश डाला जायेगा। 

3. किस राज्य सरकार ने स्कूलों में ‘मिल बांचे’ नामक प्रोग्राम शुरू किया है?
मध्य प्रदेश सरकार ने 31 अगस्त, 2018 को राज्य में ‘मिल बांचे’ प्रोग्राम शुरू किया। इस प्रोग्राम को छात्रों के बहुमुखी विकास के लिए शुरू किया जा रहा है, इस प्रोग्राम में भाषाई कौशल को बेहतर बनाना, पाठ्यपुस्तकों के अलावा अन्य पुस्तकों का अध्ययन तथा अन्य पढाई से सम्बंधित गतिविधियाँ शामिल हैं। इस प्रोग्राम के लिए लगभग 2 लाख स्वयंसेवकों ने पंजीकरण करवाया है, इनमे 820 इंजिनियर, 843 डॉक्टर, 36,000 निजी क्षेत्र के कर्मचारी, 19,000 जन प्रतिनिधि तथा 45,000 सरकारी कर्मचारी व अफसर शामिल हैं। इस प्रोग्राम के दौरान स्वयंसेवक पुस्तक में से किसी एक अध्याय को छात्रों को पढ़ाएंगे। इसके बाद कक्षा में मौजूद छात्रों से रोचक सवाल पूछे जायेंगे, इससे छात्रों में वार्तालाप व विचार-विमर्श की कला का विकास होगा।

4. किस भारतीय धावक ने एशियाई खेल 2018 में पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता?
भारत के जिन्सन जॉनसन ने एशियाई खेल 2018 में 3 मिनट 44.72 सेकंड की अवधि में 1500 मीटर दौड़ को पूरा करके स्वर्ण पदक जीता। हाल ही में उन्होंने एशियाई खेलों में 800 मीटर की दौड़ मे रजत पदक जीता था। उस दौड़ में वे हमवतन मंजीत से पीछे रह गए थे। 800 मीटर इवेंट में मंजीत सिंह ने स्वर्ण पदक जीता जबकि जॉनसन ने उसमे रजत पदक जीता था।

5. भारत ने कर्नाटक में सड़क सुधार के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
भारत ने कर्नाटक में राज्य उच्चमार्गों को सुधारने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ 346 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए हस्ताक्षर किये हैं। इस ऋण से कर्नाटक स्टेट हाइवेज इम्प्रूवमेंट III प्रोजेक्ट (KSHIP-III) के लगभग 400 किलोमीटर लम्बे राज्य मार्ग में सुधार किया जायेगा। इससे कर्नाटक के 12 जिलों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। इस दौरान सड़क की गुणवत्ता पर फोकस किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट में सड़क सुरक्षा लेखा परीक्षा भी की जायेगी तथा गंभीर दुर्घटना वाले स्थानों को चिन्हित किया जायेगा इस प्रोजेक्ट से कर्नाटक लोक निर्माण विभाग, बंदरगाह, अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग की संस्थागत क्षमता में भी वृद्धि होगी।

6. भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (IEA) के साथ स्वच्छ उर्जा में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (ईआरपी) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
भारत ने अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी (IEA) के साथ स्वच्छ उर्जा में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए MoU पर 30 अगस्त, 2018 को हस्ताक्षर किये। अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी का मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित है। इस MoU पर बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव डॉ. रेणु स्वरुप तथा अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक डॉ. फतीह बिरोल द्वारा हस्ताक्षर किये गए। इस MoU का उद्देश्य भारत में स्वच्छ उर्जा क्षेत्र में अनुसन्धान व विकास पर बल देना है। इस MoU के द्वारा उर्जा नीति तथा इससे सम्बंधित डाटा संग्रहण व विश्लेषण में सहयोग सुनिश्चित किया जायेगा। IEA एक स्वायत्त अंतरसरकारी संगठन है, यह 30 सदस्य देशों के साथ मिलकर विश्वसनीय, सस्ती व स्वच्छ उर्जा उपलब्ध करवाने के लिए कार्य करता है।

7. उच्च शिक्षण संस्थानों में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने किस नयी रैंकिंग ने प्रणाली की घोषणा की है?
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षण संस्थानों में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए ARIIA (Atal Ranking of Institutions on Innovation Achievements) नामक रैंकिंग प्रणाली शुरू की है। इस नई रैंकिंग प्रणाली को आधिकारिक रूप से 15 अक्टूबर (एपीजे अब्दुल कलम की जन्मतिथि) को लांच किया जायेगा। इसके पहले परिणामों की घोषणा 28, फरवरी (विज्ञान दिवस), 2019 को की जाएगी। ARIIA रैंकिंग प्रणाली में बजट व्यय तथा राजस्व, एडवांस केन्द्रों तक पहुँच, उद्यमिता सम्बन्धी विचार, नवोन्मेष के लिए उचित माहौल तथा संस्थान के प्रशासन के लिए नवीन समाधान इत्यादि कारकों को शामिल किया जायेगा। इसमें शैक्षणिक संस्थानों को नवोन्मेष सम्बन्धी प्रमुख सूचकों के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी।

8. हाल ही में किस देश को बिम्सटेक की चेयरमैनशिप प्रदान की गयी?
बिम्सटेक के चौथे शिक्षर सम्मेलन का आयोजन नेपाल की राजधानी काठमांडू में सफलतापूर्वक किया गया। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 30-31 दिसम्बर, 2018 को किया गया था। भारत की ओर से इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में बिम्सटेक देशों के बीच ट्रांसमिशन लाइन, सड़क व हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर चर्चा की गयी। सदस्य देशों के बीच उर्जा सहयोग के लिए बिम्सटेक ग्रिड इन्टरकनेक्शन स्थापित करने के लिए एक MoU पर भी हस्ताक्षर किये गये। बिम्सटेक में भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल है। यह देश विश्व की कुल जनसँख्या का 22% हिस्सा हैं, इनका संयुक्त घरेलु उत्पाद (जीडीपी) 2.8 ट्रिलियन डॉलर है। इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति मैथ्रीपाला सिरीसेना ने बिम्सटेक के पांचवें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता संभाली। पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन का आयोजन श्रीलंका में किया जायेगा।
9. रेलवे वर्कशॉप में प्राकृतिक गैस के उपयोग के लिए भारतीय रेलवे ने किस कंपनी के साथ समझौता किया है?
भारतीय रेलवे ने गेल इंडिया लिमिटेड के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये, इस MoU के तहत रेलवे वर्कशॉप तथा उत्पादन इकाईयों प्राकृतिक गैस का उपयोग किया जायेगा। इस समझौते का उद्देश्य औद्योगिक गैसों विघटित एसिटिलीन, LPG, भारत मेटल कटिंग गैस (BMCG) और फर्नेस आयल/हाई स्पीड डीजल के स्थान पर प्राकृतिक गैस का उपयोग करना है। प्राकृतिक गैस के उपयोग से प्रतिवर्ष 70 करोड़ रुपये के इंधन को रीप्लेस किया जा सकता है। अतः प्राकृतिक गैस का उपयोग अब रेलवे वर्कशॉप, एकीकृत कोच फैक्ट्री, लोको वर्कशिप, DEMU शेड इत्यादि में किया जायेगा। इससे भारतीय रेलवे के कार्बन फुटप्रिंट में भी कमी आएगी और COP21 की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

10. मूव : भारत के प्रथम वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन 2018 का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
नीति आयोग नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 7 सितम्बर को मूव मोबिलिटी शिखर सम्मेलन 2018 का आयोजन करेगा। इस सम्मेलन में भविष्य को आकार देने वाले परिवहन सम्बन्धी नवोन्मेष को प्रस्तुत किये जायेंगे। इस सम्मेलन के तीन प्रमुख भाग होंगे – कॉन्क्लेव, डिजिटल प्रदर्शनी और फीचर्ड इवेंट। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा। इसका उद्देश्य विद्युत् वाहन, नवीकरणीय उर्जा तथा रोज़गार को बढ़ावा देना है। इससे भारत को स्वच्छ उर्जा अपनाने में भी सहायता होगी।
.

The Raaah Times

Raaahmedia.Com brings together partners in Raaah, PMC, and United Internet that own and operate successful content brands and distribution businesses across television, print, and the internet, and have technology.

Popular News Categories